शीतलहर ,कोहरा व बर्फीली हवा से बढ़ी गलन, ठंड से ठिठुरे लोग

शीतलहर ,कोहरा व बर्फीली हवा से बढ़ी गलन, ठंड से ठिठुरे लोग
स्कूलों में ठंड से बचने बच्चों ने जलाई आग, शीतलहर पर क्लेक्टर ने दिया अवकाश
आज से 7 जनवरी तक अवकाश


सिहोरा 


 धरती से आसमान तक कोहरे की धुंध के साथ शीतलहर चलने से बुधवार को स्कूल पहुंचे बच्चो का ठंड से हाल बेहाल रहा।बच्चे स्कूल के अंदर बैठे तो फर्श, दीवारें व छत बर्फ के समान ठंडे थे साथ ही बारह मैदान में न तो धूप थी बल्कि शीतलहर चल रही थी ऐसी स्थिति में शिक्षकों ने बच्चों को ठंड से बचाने के लिए मैदान में लकड़ी आदि का प्रबन्ध कर आग  जलवाई बच्चो ने तब आग ताप कर ठंड से कुछ राहत पाई। शासकीय प्राथमिक शाला पठरा उमरिया के दिव्यांग प्राथमिक शिक्षक ने बच्चों को ठंड से राहत देने आसपास की झाड़ियों से लकड़ी एकत्रित कर आग लगाई।वहीं दोपहर पश्चात बच्चों को बताया गया कि जबलपुर जिला कलेक्टर ने शीतलहर के कारण 5 से 7जनवरी तक का बच्चों के लिए अवकाश घोषित कर दिया है।
  हाड़कपाऊ ठण्ड और साथ में दिनभर व शाम से रात्रि में भी शीतलहर  से लोग ठिठुर गए। कोहरा का साथ मिला तो हाड़कंपा देने वाली ठंड का सितम बढ़ गया। लोगो को दिनभर सूर्य के दर्शन नहीं हुए।दिनभर चल रही बर्फीली हवा व गलन से तापमान लुढ़का तो लोग दिनभर गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आए। 
बावजूद इसके ग्राम पंचायत गाँधीग्राम, देवनगर, ह्र्दयनगर, धरमपुरा,कुसनेर,मोहनिया आदि स्थानों में ठंड के समय लोग सुबह से शाम के समय अत्यधिक परेशान नजर आए।
हाड़कंपाऊ ठंड से बाहर निकले लोगों का शरीर काँपा जा रहा था। ठिठुरन बढ़ा देने वाली गलन से लोग कांपते रहे।सुबह से ही ठंड में इजाफा हो गया। 
कोहरा का साया देख वाहन चालक लाइट जलाकर गंतव्य की तरफ बढ़ते रहे। 
 संपन्न लोग तो गर्म कपड़ों में लिपटकर रूम हीटर व अलाव तापकर ठंड से राहत महसूस कर रहे हैं, लेकिन गरीबों व मजदूरों के बच्चे भयंकर ठंड में फटे-पुराने कपड़ों में लिपटे कंपकंपाते नजर आ रहे हैं। मलिन बस्तियों में अलाव जलाने की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। सर्द हवा के बीच गरीब ठंड से ठिठुर रहे हैं। शीतलहर में बाइक चला रहे लोगों का हाथ-पैर सुन्न हो जा रहा है।सूर्यास्त होते ही गलन और इतनी अधिक तेज बढ़ रही है कि लोग घरों में कैद हो जा रहे हैं। बिस्तरों में दुबके लोगों का शरीर भी ठंडा पड़ जा रहा है शाम ढलते ही सर्द हवा ने फिर अपना असर दिखाना शुरू कर दिया। ठंड से बच्चों व वृद्धों की दिक्कतें काफी बढ़ गई है।

आज से 7 जनवरी तक शीतलहर के कारण अवकाश

जबलपुर कलेक्टर सौरभ के सुमन ने जिले मे तापमान में गिरावट होने पर शीतलहर चलने से छात्र छात्राओं के स्वास्थ्य को दृष्टिगत रखते  हुए पूर्व प्राथमिक, नर्सरी, आंगनवाड़ी, तथा प्राथमिक कक्षा 1 से 5 कक्षाओं के छात्र-छात्राओं के लिए दिनांक 5/1/2023 से 7/1/2023 तक अवकाश घोषित किया है । शिक्षक नियत समय पर विद्यालय में उपस्थित रहेंगे। उक्त आदेेश जिलांतर्गत संचालित समस्त शासकीय, अशासकीय अनुदान प्राप्त,मान्यता प्राप्त, सीबीएसई, आई सी एस ई से संबद्ध शालाओं पर  लागू होगा ।
Previous Post Next Post
Wee News