WEENEWS इम्पेक्ट मीनू के मुताबिक छात्राओं को नहीं बांटा जा रहा था मध्यान्ह भोजन

WEENEWS इम्पेक्ट

मीनू के मुताबिक छात्राओं को नहीं बांटा जा रहा था मध्यान्ह भोजन


मुख्य नगरपालिका अधिकारी ने अन्नपूर्णा स्व सहायता समूह को जारी किया नोटिस, तीन दिवस के भीतर मांगा जवाब

सिहोरा

सरकारी स्कूलों में शासन के मीनू के मुताबिक मध्यान भोजन वितरित नहीं करने को लेकर अनुविभागीय अधिकारी पूरा के निर्देश पर मुख्य नगरपालिका अधिकारी पुराने शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में संचालित अन्नपूर्णा स्व सहायता समूह को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। नोटिस में तीन दिवस के अंदर स्पष्टीकरण नहीं देने पर समूह को पृथक करने की कार्रवाई की बात कही गई है। मालूम रहे कि WEENEWS  ने 23 दिसम्बर को "छात्राओं की थाली से गायब हुई दाल, मीनू के मुताबिक नहीं मिल रहा मध्यान भोजन" शीर्षक से प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी।

ये है मामला

शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय वार्ड क्रमांक 11 में अन्नपूर्णा स्व सहायता समूह द्वारा छात्राओं को मध्यान्ह भोजन वितरण करने का कर दिया दिया गया था। शुक्रवार को शासन के द्वारा निर्धारित मीनू के मुताबिक छात्राओं को चना या मटर की दाल की सब्जी और दाल के साथ रोटी का मीनू निर्धारित था, लेकिन समूह की महिलाओं के द्वारा चने की दाल की सब्जी और रोटी छात्राओं को दी जा रही थी, दाल पूरी तरह गायब थी।

सिहोरा के अधिकतर शासकीय स्कूलों में समूहों द्वारा शासन के नियमों को दिखाया जा रहा ठेंगा

मालूम रहे कि नगरपालिका सिहोरा में प्राथमिक और माध्यमिक शाला में छात्र छात्राओं को शासन के मीनू के मुताबिक छात्र छात्राओं को पौष्टिक भोजन समूह को उपलब्ध कराना है, लेकिन समूह पूरी तरह मनमानी पर उतारू रहते हैं। शासन के स्पष्ट निर्देश है कि मध्यान भोजन वितरण के दौरान संबंधित साला का प्रधान अध्यापक मध्यान भोजन की जांच करें लेकिन सिहोरा के सभी स्कूलों में स्थिति यह है कि  शिक्षक कभी भी मध्यान भोजन चखना तो दूर भूलकर देखने तक नहीं जाते। अधिकतर शासकीय स्कूलों में मध्यान्ह भोजन बनाने के लिए रसोई घर तो है, लेकिन समूह शासन के नियमों को ठेंगा दिखाकर घर से भोजन बना कर लाते हैं। अधिकतर मध्यान भोजन वितरित करने वाले समूह सिर्फ कागजों में बने। मध्यान भोजन बनाने वाला काम भाड़े के लोगों से कराया जाता है समूह की महिलाओं का कहीं भी अता पता नहीं रहता।
Previous Post Next Post
Wee News